बांदीपोरा में मारे गए आतंकियों में एक पाकिस्तानी, तीनों लश्कर के

बांदीपोरा में मारे गए आतंकियों में एक पाकिस्तानी, तीनों लश्कर के

श्रीनगर/बांदीपोरा
उत्तरी कश्मीर के सीमवर्ती जिले बांदीपोरा के सुमलर इलाके के शोकबाबा और आरागाम जंगलों में लगातार दूसरे दिन रविवार को भी आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी रहा। मुठभेड़ में अब तक तीन आतंकी मारे जा चुके हैं। इनमें दो ए प्लस श्रेणी के आतंकी हैं। एक की शिनाख्त पाकिस्तानी निवासी ताहा उर्फ शाकिर के रूप में हुई है जबकि दूसरा स्थाय आतंकी शाकिर अल्ताफ है। तीसरे की पहचान अभी नहीं हो सकी है। 

तीनों का संबंध आतंकी संगठन लश्कर-ए-ताइबा से है। सूत्रों के मुताबिक दो और आतंकी जंगल में छिपे हैं जिनकी तलाश जारी है। तीनों आतंकियों के शव रविवार को बरामद कर लिए गए हैं। इनके पास से तीन एके 47 राइफलें, 280 कारतूस और 13 मैगजीन बरामद हुई हैं।

 पुलिस को सुमलर इलाके के शोकबाबा जंगल क्षेत्र में आतंकियों के एक बड़े दल की मूवमेंट का इनपुट शुक्रवार रात मिला था। उसके बाद से पुलिस, सेना और सीआरपीएफ ने संयुक्त रूप से जंगल में अभियान शुरू किया था। सीआरपीएफ के साथ मिलकर संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया। इस दौरान ऑपरेशन में सेना की इलीट फोर्स पैरा और मार्कोस कमांडो भी शामिल हैं। मारे गए तीनों आतंकियों को हंदवाड़ा के रजवाड़ा कब्रिस्तान में दफना दिया गया है।

शाकिर एलओसी से घुसपैठ कर पहुंचा था
सूत्रों के अनुसार यह 5 आतंकियों के इस समूह में लश्कर से जुड़ा एक स्थानीय और चार पाकिस्तानी आतंकी शामिल थे।  हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं है। मारे गए आतंकियों में से एक स्थानीय आतंकी शाकिर अल्ताफ बाबा वर्ष 2018 में अटारी-वाघा बॉर्डर से पाकिस्तान गया था और हाल ही में एलओसी से घुसपैठ कर कश्मीर में दाखिल हुआ था। शाकिर के मारे जाने की पुष्टि कश्मीर जोन के आईजी विजय कुमार ने की है।

चिट्टीबांडे गांव में भी तलाशी अभियान
  एक अन्य इनपुट के आधार पर सुरक्षाबलों ने जिले के चिट्टीबांडे गांव में भी संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया। एक अधिकारी ने बताया कि यह गांव आरागाम जंगल क्षेत्र के करीब है, यहां इससे पहले ऑपरेशन के दौरान दो आतंकियों को मार गिराया गया था। गांव के सभी प्रवेश और निकास स्थलों को सील कर दिया गया है।

Related posts